जैक, सीबीएसई, आईसीएसई 12वीं बोर्ड के परिणाम जारी होने के बाद कॉलेजों में इंटर में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं कई कॉलेजों में अगले हफ्ते यह शुरू हो जाएगा। पिछली बार की तरह इस बार कॉलेज इंटर में प्राप्तांक के आधार पर सीधा नामांकन नहीं लेंगे। बल्कि, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के अंतर्गत जितने प्राप्तांक के विद्यार्थी आएंगे, उन्हें नामांकन मिलेगा इसके बाद बची हुई सीटों के लिए दूसरी व तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 

रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत जिन कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई होती है, उनमें आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स में 512 सीटें (प्रति संकाय) पर नामांकन लिया जाएगा। पिछली बार मारवाड़ी कॉलेज के महिला एवं पुरुष प्रभाग में इन तीनों संकाय में 720 (प्रति संकाय), सीट पर नामांकन लिये गए थे। इस बार भी इतनी सीटें पर नामांकन के लिए आवेदन कॉलेज प्रशासन की ओर से जैक को भेजा गया है। कोविड-19 संकट के कारण इस बार इंटरमीडिएट में भी नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। 

गोस्सनर कॉलेज में इंटर और स्नातक के लिए नामांकन फॉर्म उपलब्ध 
गोस्सनर कॉलेज में इंटरमीडिएट, स्नातक व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। नामांकन फॉर्म कॉलेज की बेबसाइट -www.gcran.org पर उपलब्ध है। सभी संकाय के लिए नामांकन फार्म की कीमत 800 रुपए है। विद्यार्थी बेबसाइट से नामांकन फॉर्म डाऊनलोड कर आवेदन कर सकते हैं। इंटरमीडिएट स के तीनों संकाय  (कला ,विज्ञान व  वाणिज्य) में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। इसके बाद कॉलेज की ओर से मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके आधार पर विद्यार्थी नामांकन ले सकेंगे। स्नातक में आर्ट्स में- हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, उर्दू, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र,  मनोविज्ञान, भूगोल, एंथ्रोपोलॉजी में ऑनर्स ले सकते हैं। सभी विषयों में 100 -100 सीटें उपलब्ध है । क्षेत्रीय एवं जनजातीय भाषा में सिर्फ पास कोर्स की पढ़ाई होती है। इनमें नामांकन संबंधित विभागों की ओर से जारी कट ऑफ मार्क्स के आधार पर होगा। कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई दो शिफ्ट में होती है। दोनों पालियों को मिलाकर सीटों की संख्या 1000 है। विज्ञान में- गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, जूलॉजी , बॉटनी, भूगर्भशास्त्र, में ऑनर्स ले सकते हैं। सभी में सीटों की संख्या 100-100 है । वोकेशनल कोर्स में- मास कम्युनिकेशन, बीबीए, बीएससी सीए और आईटी,  बॉयोटेक्नोलॉजी, नामांकन ले सकते हैं। इसमें मास कम्युनिकेशन और बॉयोटेक्नोलॉजी में 50-50 सीटें हैं । वहीं वहीं बीबीए औऱ बीएससी सीए और आईटी में 125-125 सीटें हैं ।
 

वीमेंस कॉलेज व निर्मला कॉलेज में इस हफ्ते शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन
रांची विमेंस कॉलेज में इंटरमीडिएट के तीनों संकाय में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस हफ्ते शुरू हो जाएगी फोन की कीमत सामान्य व ओबीसी वर्ग की छात्राओं के लिए 500 रुपए व एससी एसटी छात्राओं के लिए 400 रुपए होगी। इस बार कॉलेज में इंटर में सीधा नामांकन नहीं लिया जा रहा है, बल्कि मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। ऑनलाइन नामांकन फॉर्म कॉलेज की वेबसाइट-www.ranchiwomenscollege.org, पर उपलब्ध होगा। निर्मला कॉलेज में इस हफ्ते से इंटरमीडिएट के तीनों संकाय में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फॉर्म की कीमत 700 रुपए होगी। 
मारवाड़ी कॉलेज व सेंट जेवियर्स कॉलेज में इंटर में ऑनलाइन आवेदन शुरू
सेंट जेवियर्स कॉलेज और मारवाड़ी कॉलेज के महिला व पुरुष प्रभाग में इंटरमीडिएट में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सेंट जेवियर्स कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन कॉलेज की वेबसाइट- sxcran.org.in, पर किया जा सकता है। मारवाड़ी कॉलेज में महिला एवं पुरुष प्रभाग में इंटर में नामांकन के लिए कॉलेज की वेबसाइट- marwaricollegeranchi.ac.in, पर आवेदन किया जा सकता है। नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है और नामांकन फॉर्म की कीमत 400 रुपए है।
इन कॉलेजों में भी इंटर की पढ़ाई
इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए जेएन कॉलेज धुर्वा, योगदा सत्संग कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज, सेंट पॉल्स कॉलेज, डोरंडा कॉलेज, आरएलएसवाई कॉलेज, महेंद्र सिंह महिला इंटर कॉलेज, संजय गांधी मेमोरियल कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आरएलएसवाई कॉलेज में नामांकन फॉर्म की कीमत 500 रुपए है। यहां साइंस और कॉमर्स में 45 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक वाले छात्रों का सीधा नामांकन लिया जाएगा, जबकि आर्ट्स में नामांकन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। जेएन कॉलेज धुर्वा में नामांकन फार्म की कीमत 300 रुपए है। नामांकन मेरिट लिस्ट के आधार पर लिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *